खास-खबरमध्यप्रदेश

NEWS Leaders : आते-जाते मैं सब पे नजर रखता हूं, नाम CCTV है मेरा सबकी खबर रखता हूं, जानिये

NEWS Leaders : आते-जाते मैं सब पे नजर रखता हूं, नाम CCTV है मेरा सबकी खबर रखता हूं, जानिये

मप्र में हर कोई CCTV की नजर में होगा, ‘तीसरी आंख’ रखेगी अब हर जगह नजर, जहां भी 100 से ज्यादा लोग इकट्ठा होते हैं, वहां लगाने होंगे CCTV कैमरा।

न्यूज लीडर्स डेस्क

कॉलेज, स्कूल, माल, रेस्टोरेंट, अस्पताल सहित उन स्थानों पर संचालकों को सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे, जहां 100 से अधिक लोग एकत्र होते हैं। गृह विभाग द्वारा इसे 1 जुलाई से प्रारंभ होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में प्रस्तुत किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने संभागीय समीक्षा के दौरान इसके निर्देश दिए थे।

●》तीसरी आंख से नजर रखी जाएगी.》》

सामान्यत ऐसे सार्वजनिक स्थान, जहां पर 100 से अधिक लोग एकत्र होते हैं, उन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की अनिवार्यता रहेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने लोक सुरक्षा अधिनियम 2024 का प्रारूप तैयार कर लिया है। गृह विभाग द्वारा इसे एक जुलाई से प्रारंभ होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें कॉलेज, स्कूल, माल, रेस्टोरेंट, अस्पताल, सिनेमाघर सहित उन स्थानों पर संचालकों को CCTV कैमरे लगाने होंगे, जहां भीड़भाड़ होती है।

●》सुरक्षित रखनी होगी दो माह की रिकॉर्डिंग.》》

CCTV की 2 माह तक रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखनी होगी और जब भी पुलिस को किसी मामले में जांच के लिए रिकॉर्डिंग की आवश्यकता होगी, उसे उपलब्ध करानी होगी। कानून व्यवस्था की दृष्टि से सरकार ने ऐसी जगहों पर निगरानी बढ़ाने के लिए पुलिस मुख्यालय को निर्देश दिए ताकी ऐसे स्थानों पर जहां बड़ी संख्या में लोग जुटते हैं। अगर कोई घटना होने पर पुलिस को विवेचना करने में परेशानी आती है तो निगरानी केमरे से घटना की स्थिति का अध्ययन हो सके।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!