NLS स्पेशलदेश-विदेश

News Leader Russia Ukraine War : राजधानी कीव के बाहर लड़ाई जारी, रिहाइशी इलाकों को टारगेट कर रही रूसी सेनाएं

कीव, एजेंसी। यूक्रेन पर रूस के हमले का आज दूसरा दिन है। आज रूस की तरफ से हमलों की इंटेसिटी काफी बढ़ गई है। सुबह से यूक्रेन की राजधानी कीव में 7 बड़े धमाके सुने गए हैं। शहर में एक के बाद मिसाइलों से हमले हो रहे हैं। लोग घरों में दुबके हुए हैं।

शुक्रवार सुबह ही यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बयान भी जारी किया। उन्होंने कहा कि दुनिया ने हमें जंग में लड़ने के लिए अकेला छोड़ दिया है। उन्होंने बताया कि वे कीव में हैं और वहां रूसी सेना दाखिल हो गई है। उन्होंने यह भी कहा कि इन रूसियों का पहला टारगेट वही हैं और दूसरा टारगेट उनका परिवार है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के पूरी सेना को युद्ध में उतारने का ऐलान किया है। इसके लिए यूक्रेन सरकार ने 18 से 60 साल के यूक्रेनी पुरुषों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है। कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि यूक्रेन ने अपने 10 हजार नागरिकों को मुकाबले के लिए राइफलें दी हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेन्सकी ने यूक्रेन में रूस के साथ शुरू हुए जंग में पहले दिन 137 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की और यह भी बताया कि राजधानी कीव से कुछ ही दूर पर स्थित चेर्नोबिल न्यूक्लियर साइट भी अब मास्को के नियंत्रण में चला गया है।

अप्रैल, 1986 को चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र में दुनिया की सबसे भीषण परमाणु दुर्घटना हुई थी। इसमें विस्फोट के बाद पूरे यूरोप में रेडिएशन हुआ था। यह संयंत्र देश की राजधानी कीव के उत्तर में 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जिस रिएक्टर में विस्फोट हुआ था, उसमें से विकिरण रिसाव रोकने के लिए उसे एक सुरक्षात्मक उपकरण से कवर किया गया है और पूरे संयंत्र को निष्क्रिय कर दिया गया है।

रुसी सेना को रोकने के लिए यूक्रेनी सेना ने अपने ही 3 पुल उड़ाए

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूसी सेना राजधानी में दाखिल हो गई है। रूसी टैंक यहां से सिर्फ 32 किमी दूर हैं। इन्हें रोकने के लिए यूक्रेनी सेना ने तीन पुल उड़ा दिए हैं। जेलेंस्की ने आशंका जताई है कि अगले 96 घंटे, यानी 4 दिन में कीव पर रूस का कब्जा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि रूसी सेनाएं रिहाइशी इलाकों को टारगेट कर रही हैं। उन्होंने रूसी नागरिकों से अपील की है कि वे इस जंग के खिलाफ प्रदर्शन करें।

कीव के नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट में लड़ाई जारी

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक कीव शहर के नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट में लड़ाई शुरू हो चुकी है। खुद जेलेंस्की बता चुके हैं कि रूस के उपद्रवी कीव में घुस चुके हैं। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि आज रात तक रूसी सेना कीव में घुस सकती है।

कीव के बाहर रूसी सेना से लड़ाई जारी : यूक्रेनी सेना

यूक्रेन की सेना ने कहा है कि राजधानी कीव के बाहर रूसी सेना के साथ लड़ाई जारी है। कुछ देर पहले यूक्रेन रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेतावनी दी है कि रूसी सेना राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में शुक्रवार देर रात घुस सकती है। उप रक्षा मंत्री हन्ना मलयार ने कहा कि यूक्रेनी सेना की यूनिट्स चार मोर्चों पर रक्षा के लिए तैनात हैं

यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंची रुसी सेना, आम नागरिकों को बना रही निशाना

रुस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंच गई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि हमलावर रूसी सेना नागरिकों को निशाना बना रही है। रुस की सेना अपनी ‘वीरता’ के लिए अपने देशवासियों की प्रशंसा कर रही है। वे कहते हैं कि नागरिक वस्तुएं उनके लिए लक्ष्य नहीं हैं। लेकिन यह एक और झूठ है।

रूस के हमलों के बीच यूक्रेन में तबाही

रूस के हमलों के बीच यूक्रेन में तबाही मची हुई है। ताजा अपडेट के मुताबिक, रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच गई है। इससे पहले आज कीव पर छह बार मिसाइल अटैक हुआ था। वहीं कीव के पास यूक्रेन की सेना ने एक पुल को उड़ा दिया है। ऐसा रूस की सेना को वहां घुसने से रोकने के लिए किया गया है। हालांकि, रूस की कुछ सेना पहले ही कीव में घुस चुकी है। यह जानकारी खुद यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दी है। यूक्रेन के कीव शहर में आज रूसी सेना ने छह बार मिसाइल अटैक किया। इसमें से एक रूसी विमान को यूक्रेन की सेना ने मार गिराया था। यह कीव की एक रिहायशी बिल्डिंग पर आकर क्रैश हुआ था। इसकी वजह से वहां आग लग गई थी।

यूक्रेनी सेना ने रुस के विमान को मार गिराया

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक यूक्रेनी सेना ने शुक्रवार तड़के कीव के ऊपर एक दुश्मन के विमान को मार गिराया, जो फिर एक आवासीय भवन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गई।

रूस में भी शुरू हुआ पुतिन के खिलाफ विरोध

यूक्रेन पर हमला के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दुनिया के साथ घरेलू नाराजगी का भी सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेन पर हमले के विरोध में रूस के दर्जनों शहर में प्रदर्शनकारियों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया, जिसके बाद 1700 लोगों को हिरासत में लिया गया है। वर्ल्ड बैंक यूक्रेन को आर्थिक मदद देने को तैयार हो गया है।

यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी बॉर्डर पोस्ट पर गिरी रूसी मिसाइल

यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी बॉर्डर पोस्ट पर रूसी मिसाइल आकर गिरी है. इसमें वहां मौजूद सैनिकों को नुकसान पहुंचाया है। यूक्रेन के गृह मंत्री एंटोन जर्सेंको ने बताया है कि कीव में सुबह से कुल छह धमाके हो चुके हैं। उनके मुताबिक, ये धमाके क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से किए गए। आगे कहा गया है कि कार्रवाई करते हुए रूस का एक विमान भी गिराया गया है। कीव में हालात आज सुबह से ही बिगड़े हुए हैं। वहां दो धमाके सुनाई दिए हैं। इसके साथ-साथ यूक्रेन ने दावा किया है कि उन्होंने दो रूसी एयरक्राफ्ट को वहां मार गिराया गया है।

नाटो सदस्यों संग मीटिंग करेंगे बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कुछ देर में नाटो सदस्यों संग वर्चुअल मीटिंग करेंगे। बता दें कि इससे पहले बाइडन ने अपने संबोधन में कहा था कि यूक्रेन को अपनी लड़ाई खुद लड़नी होगी और अमेरिका वहां अपनी सेना नहीं भेजेगा। अमेरिका ने कहा था कि उसके प्रतिबंध रूस को वैश्विक वित्तीय प्रणाली से अलग कर देंगे। यूरोपियन यूनियन ने रूस पर नए प्रतिबंधों का ऐलान कर दिया है। इसका असर बैंकिंग सेक्टर, राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियां, ऑयल रिफाइनिंग इंडस्ट्री और प्रौद्योगिकी निर्यात पर 70 फीसद तक पड़ेगा। रूस के डिप्लोमेट और बिजनेसमैन को अब ईयू वीजा नहीं मिलेगा।

सुबह तेज धमाकों से दहली यूक्रेन की राजधानी कीव

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी कीव सुबह-सुबह तेज धमाकों से दहल गई है। कीव में शुक्रवार सुबह दो जोरदार धमाकों की आवाज सुनी गई। यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटोन हेराशचेंको ने टेलीग्राम पर कहा कि कीव पर क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से हमले अभी फिर से शुरू हुए हैं। मैंने दो शक्तिशाली विस्फोटों की आवाज सुनी। इसके अलावा यूक्रेन के शहर कोनोटोप को भी रूसी सैनिकों ने घेर लिया है। इसके अलावा बाकी फोर्स कीव की तरफ बढ़ रही है। वहीं यूक्रेन का दावा है कि उसने रूस को काफी नुकसान पहुंचाया है। यूक्रेन की रक्षा मंत्री हन्ना मालयार के मुताबिक, रूस के 7 एयरक्राफ्ट, 6 हेलिकॉप्टर, 30 टैंक को नष्ट किया गया है।

यूक्रेन में चीनी दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए दीं चार्टर्ड उड़ानें

यूक्रेन में चीनी दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वी यूरोपीय देश में मौजूद सभी चीनी नागरिक स्वदेश वापसी के लिए चार्टर्ड फ्लाइट के लिए रजिस्ट्रेशन करा लें। यह नोटिस दूतावास के आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर पोस्ट किया गया। इसमें यह बताया गया कि इसके लिए 27 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन हो सकता है। यूक्रेन में कुल 6000 चीनी नागरिक हैं।

पलायन जारी- पोलैंड, हंगरी, रोमानिया पहुंच रहे यूक्रेनी

यूक्रेन से लोगों का पलायन जारी है। इस क्रम में जान बचाकर यूक्रेनी जनता पोलैंड, हंगरी, रोमानिया समेत अन्य पड़ोसी देश पहुंचने लगे हैं। यूएन का अनुमान है कि एक लाख से अधिक लोग यूक्रेन छोड़कर दूसरे देशों में चले गए हैं। इस हमले के एवज में रूस को अब भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

प्रतिबंधों का सिलसिला

कनाडा ने गुरुवार को 58 रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिया। वहीं आज ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी यूक्रेन में रूस द्वारा मचाई गई तबाही को लेकर इसपर कड़े प्रतिबंधों का ऐलान कर दिया। इसके अलावा जी-7 देश रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के विनाशकारी पैकेजों और अन्य आर्थिक उपायों पर आगे बढ़ने और पर सहमत हो गए हैं। जी-7 में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन शामिल हैं।

यूक्रेन पर रूस का तीन तरफ से हमला, बरसाई मिसाइलें

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप में सबसे बड़ी सैन्य कार्रवाई अब यूक्रेन में रूस कर रहा है। जमीनी, हवाई और समुद्री रास्ते से भीषण बमबारी से यूक्रेन की हवाई सुरक्षा व्यवस्था तबाह हो गई है। 74 सैन्य ठिकाने और 11 एयरबेस नष्ट हो गए। हालांकि रूस ने यूक्रेन के पांच रूसी विमान और कई टैंक ध्वस्त करने के दावे नकार दिया है। रूसी सेना का चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र पर कब्जा हो गया है। रूसी हमले का शुरुआती निशाना यूक्रेन के सैन्य ठिकाने बने। चंद घंटों में ही यूक्रेन के 74 सैन्य ठिकानों और 11 एयरबेस को रूसी हवाई हमलों ने ध्वस्त कर दिया। इस दौरान राजधानी कीव पर मिसाइलों के हमले हुए और सीमावर्ती शहरों में लड़ाकू विमानों के हमले। देर रात तक हमले जारी रहे। यूक्रेन ने छह हमलावर विमानों और हेलीकाप्टरों को मार गिराने का दावा किया है, लेकिन रूस ने इस दावे को नकार दिया है। यूक्रेन ने रूसी हमले में 40 लोगों के मारे जाने और सैकड़ों के घायल होने की पुष्टि की है। कीव की ओर बढ़ रही रूसी सेना ने चर्चित चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र पर कब्जा कर लिया है। रूस ने विद्रोहियों के कब्जे वाले डोनबास, बेलारूस और काला सागर से यूक्रेन पर हमला किया है।

वाशिंगटन दूतावास में रूस का नंबर दो राजनयिक निष्कासित

अमेरिकी राजनयिक के रूसी निष्कासन के बदले वाशिंगटन में रूस के दूसरे क्रम के राजनयिक को निष्कासित कर दिया गया। इस निष्कासन का यूक्रेन पर रूसी हमले से संबंध नहीं है। यह कार्रवाई दूतावास के कर्मचारियों पर वाशिंगटन और मास्को के बीच लंबे समय से चल रहे आ रहे विवाद का हिस्सा है। इस बारे में विदेश विभाग ने बुधवार को रूसी दूतावास को सूचित किया था कि वह मंत्री काउंसलर सर्गेई ट्रेपेलकोव को निष्कासित कर रहा है। जो वर्तमान में राजदूत अनातोली एंटोनोव के तहत मिशन में नंबर दो हैं। रूस ने फरवरी के मध्य में मास्को से अमेरिकी मिशन उप प्रमुख बार्ट गोर्मन को निष्कासित कर दिया था।

पुतिन ने दी पश्चिमी देशों को सख्त चेतावनी

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में किसी तरह के सैन्य दखल पर अमेरिका समेत सभी पश्चिमी देशों को गंभीर दुष्परिणामों की चेतावनी दी है। रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने भी पश्चिमी देशों पर जवाबी प्रतिबंध लगाने की बात कही है।हमले के विरोध में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदोमीर जेलेंस्की ने कहा हमने रूस से अपने राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं।

भारतीय समयानुसार तड़के 4.52 बजे रूस ने यूक्रेन पर सबसे पहले बड़ा साइबर अटैक किया। इसके बाद यूक्रेन के आसमान से रूसी लड़ाकू विमानों ने सैन्य ठिकानों पर बम और मिसाइलें दागनी शुरू कर दीं। रूस और बेलारूस की सीमा से टैंकों के दस्तों को यूक्रेन में घुसते देखा गया। वहीं काला सागर और आजोव सागर के तट की ओर से रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में घुसकर हमला शुरू कर दिया। हमले में बम और मिसाइलों का जमकर इस्तेमाल किया गया। कीव (राजधानी), खार्कीव, ओडेसा और यूक्रेन के अन्य शहरों में जोरदार धमाकों की आवाज सुनी गई। यूक्रेन के सीमा रक्षकों द्वारा इस संबंध में तस्वीरें और वीडियो जारी कर कहा गया कि रूसी सैन्य वाहन क्रीमिया से यूक्रेन में दाखिल हुए। वहीं, रूसी सेना ने दावा किया कि उसने कुछ ही घंटों में यूक्रेन की पूरी वायु रक्षा प्रणाली नष्ट कर दी। यूरोपीय प्राधिकार ने यूक्रेन के वायु क्षेत्र को एक सक्रिय संघर्ष क्षेत्र घोषित कर दिया है। रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि सेना ने घातक हथियारों का इस्तेमाल यूक्रेन के एयरबेस व सैन्य ढांचों को निशाना बनाने के लिए किया।

 

Koo App

MEA is taking steps to bring back about 18000 Indians including students from Ukraine. As the Air Space in Ukraine is closed – alternative arrangements are being made for the evacuation of Indian Nationals. Central Govt will ensure the safety of ALL Indians

View attached media content

– V Muraleedharan (@vmbjp) 24 Feb 2022

 

Koo App

MEA is taking steps to bring back about 18000 Indians including students from Ukraine. As the Air Space in Ukraine is closed – alternative arrangements are being made for the evacuation of Indian Nationals. Central Govt will ensure the safety of ALL Indians

View attached media content

– V Muraleedharan (@vmbjp) 24 Feb 2022

 

Koo App

Russian fans should urge TDK [alumnus of the same school as Putin], to call Putin and ask him not to bully a defenceless Ukraine. Otherwise when senior Xi, Pak Army [Imran won’t be around soon], and junior Putin collaborate to dismember Kashmir as was Crimea, India will suffer.

 

– Dr Subramanian Swamy (@swamy39) 25 Feb 2022

Koo App

Listen to Ambassador of India to Ukraine Partha Satpathy’s video message to the Indian Nationals in Ukraine.

View attached media content

– Prasar Bharati News Services (@pbns_india) 24 Feb 2022

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!