NLS स्पेशलखास-खबरन्यूज़मध्यप्रदेशराजकाजराष्ट्रीयलाईव चेनल

NEWS Leaders Bhopal : मध्यप्रदेश के सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ की उपस्थिति के निर्वाचन आयोग ने दिये निर्देश

▪︎》बैठक के प्रमुख्य बिन्दु :-》

▪︎》2 से 31अगस्त तक प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों में कार्यालयीन समय पर बीएलओ की उपलब्धता.

▪︎》मतदान केंद्रों का करें भौतिक सत्यापन.
▪︎》3 से 10 अगस्त तक सेक्टर अधिकारी करेंगे मतदाता सूची का वाचन.
▪︎》युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिये चलाएं विशेष अभियान.

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन की उपस्थिति में समापन हुआ। इसमें प्रदेश के सभी 52 जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शामिल हुए।”

न्यूज लीडर्स : भोपाल

मध्यप्रदेश में 2 अगस्त से द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य शुरू होगा। इस अवधि में 2 से 31 अगस्त तक प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों में कार्यालयीन समय पर बीएलओ की उपलब्धता सुनिश्चित की जाने की बात मप्र निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही। उन्होंने मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आए आवेदनों का तत्काल निराकरण करने और सेक्टर अधिकारी नियुक्त करने के भी निर्देश दिए।

▪︎》》मतदान केंद्रों का करें भौतिक सत्यापन.》》

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने अधिकारियों से कहा कि मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करें। वल्नरेबिलिटी मैपिंग, मतदान केंद्रों पर बैठने की व्यवस्था, पीने के पानी, बिजली और शौचालय की सुविधा भी सुनिश्चित करायी। दो किमी से अधिक दूरी पर एक मतदान केन्द्र और एक मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या न हो।

▪︎》》3 से 10 अगस्त तक सेक्टर अधिकारी करेंगे मतदाता सूची का वाचन.》》

द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान 3 अगस्त से 10 अगस्त तक सेक्टर अधिकारी मतदाताओं और बीएलओ की उपस्थिति में मतदाता सूची का वाचन करेंगे। 5 जनवरी 2023 के बाद से जितने नाम मतदाता सूची से काटे गए हैं, उसका भी सेक्टर अधिकारी द्वारा भौतिक सत्यापन किया जाएगा। साथ ही एक घर में यदि 6 से अधिक मतदाता हैं तो उसका भी सेक्टर अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जाएगा।

▪︎》》युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिये चलाएं विशेष अभियान.》》

युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए विद्यालय और महाविद्यालयों में विशेष अभियान चलाए जाएं। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार की गतिविधियों के तहत मतदाताओं को जागरूक किया जाए। इसके साथ ही जिन क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्या कम है उन क्षेत्रों में विद्यालय, महाविद्यालय की छात्राओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं की मदद लेकर संख्या बढ़ाने के प्रयास किए जाए। समापन अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राकेश सिंह, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश यादव उपस्थित थे।

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!