निमाड़ खबर

NEWS Leaders : बड़वानी जिले में सामूहिक विवाह आयोजन, आचार संहिता का मुख्यमंत्री कन्या योजना पर असर, कौन बने घराती-बराती?

बड़वानी जिले में सामूहिक विवाह आयोजन, आचार संहिता का मुख्यमंत्री कन्या योजना पर असर, कौन बने घराती-बराती?

न्यूज़ लीडर्स : बड़वानी

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत गुरूवार को कृषि उपज मण्डी बड़वानी में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। इस आयोजन में कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने गायत्री मंत्रों के साथ विधि-विधान से 160 कन्याओं के विवाह की रस्में अदा की,

“गायत्री धाम सेंधवा से आए आचार्य मेवालाल पाटीदार तथा उनके 40 उप आचार्यों ने विवाह संस्कार वैदिक रीति- रिवाज से संपन्न करवाए। प्रशासनिक अधिकारी बने घराती और बाराती”

▪︎आचार संहिता का असर दिखा मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना में.》

पंचायत चुनाव की आदर्श आचार संहिता के कारण निर्वाचन आयोग की विशेष अनुमति से आयोजित इस विवाह कार्यक्रम के दौरान प्रशासनिक एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों ने ही घराती और बाराती की भूमिका बढ़-चढ़कर निभाई। जिसके कारण वर-वधु के साथ आये परिजनों एवं अधिकारियों को पृथक-पृथक पहचानना मुश्किल भरा था, क्योंकि कौन घराती और कौन बाराती था, यह किसी के हाव-भाव से नहीं पहचाना जा रहा था।

▪︎बड़वानी में 160 जोड़ो का हुआ विवाह.》

एसडीएम बड़वानी श्री घनश्याम धनगर ने बताया कि बड़वानी के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में आयोजित इस सामूहिक विवाह आयोजन में विकासखण्ड पाटी के 78 कन्याओं का एवं विकासखण्ड बड़वानी के 51 कन्याओं का तथा समस्त नगर निकायो के क्षेत्र की 31 कन्याओं का विवाह मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत करवाया गया है। इस दौरान उन्हें गृहस्थी एवं श्रृगांर की वस्तुए एवं नगद राशि का चेक भी उपहार स्वरूप भेंट किया गया है।

▪︎सम्पूर्ण जिले में हुआ 282 कन्याओं का विवाह.》

उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री धर्मेन्द्र गांगले ने बताया प्राप्त की गुरूवार को मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह का आयोजन बड़वानी, राजपुर, निवाली, पानसेमल में किया गया।

इन आयोजनो में कुल 282  कन्याओं का विवाह योजना के तहत करवाया गया है। इसमें से बड़वानी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 160 कन्याओं का, राजपुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 44, कन्याओं का, निवाली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 51 कन्याओं का एवं पानसेमल में आयोजित कार्यक्रम में 27 कन्याओं का विवाह करवाया गया है।

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!