निमाड़ खबर

NEWS Leaders TOP 2 : बड़वानी जिले में राशन वितरण को लेकर कलेक्टर की बैठक, खरगोन-बड़वानी जिले में कितने बढ़े तेल के दाम

NEWS Leaders TOP 2 : बड़वानी जिले में राशन वितरण को लेकर कलेक्टर की बैठक, खरगोन-बड़वानी जिले में कितने बढ़े तेल के दाम

बड़वानी : न्यूज़ लीडर्स

सार्वजनिक वितरण प्रणाली को और अधिक व्यवस्थित करने की दिशा में कलेक्टय बड़वानी श्री शिवराजसिंह वर्मा ने संबंधित विभागों की विशेष बैठक बुलाकर प्रत्येक पंचायत में स्थाई रूप से दुकान एवं खाद्यान्न भंडार गृह बनाकर उसमें खाद्यान्न व्यवस्थित रूप से संग्रहित करने, दुकानों का युक्तियुक्तकरण कराने के निर्देश दिए।

शासन ने गरीबों, स्कूली विद्यार्थियों एवं आंगनवाड़ी में दर्ज बच्चों के खाद्यान्न के लिये माकूल व्यवस्था की है। अब यह हम लोगो की जिम्मेदारी है कि गरीबों को उचित मूल्य दुकानो से निर्धारित प्रक्रिया एवं निर्धारित समय पर तथा स्कूलो एवं आंगनवाड़ियो में वितरित होने वाले मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था सही तरीके से हो इस कार्य में यदि किसी भी स्तर से कोई गड़बड़ी या शिकायत प्राप्त होती है और वह जाॅच में सिद्ध हो जाती है, तो दोषियों को छोड़ा नहीं जायेगा। एफआईआर दर्ज करवाते हुये जेल भेजने की कार्यवाही की जायेगी ।
कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने गुरूवार को आपूर्ति, सहकारिता, वेयर हाउस, जिला विपणन, महिला एवं बाल विकास, जनजातीय कार्य विभाग, जिला पंचायत के पदाधिकारियों की बैठक लेकर उक्त निर्देश दिये।


▪︎बैठक के दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि.》


▪︎जिले की सभी पंचायतो में उचित मूल्य दुकान का संचालन एवं खाद्यान्न का भण्डारण होना है। अतः जिला पंचायत एवं सहकारिता विभाग सुनिश्चित करेंगे कि सभी जगह उचित मूल्य दुकान प्रारंभ हो जाये एवं मनरेगा से उपयुक्त आकार-प्रकार का भण्डारगृह भी बन जाये। जिसमें पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न का भण्डारण हो सके ।
▪︎उचित मूल्य दुकानो से आनलाइन ही खाद्यान्न का वितरण हो, इसके लिये सभी पंचायतो में डल रही ओएफसी केबल सुविधा का लाभ लेते हुये कनेक्शन करवाया जाये, जिससे सभी जगह पाॅस मशीन से ही खाद्यान्न का वितरण होने लगे एवं उचित मूल्य दुकानो पर एमपी आनलाइन की सुविधा भी ग्रामीणो को मिलने लगे ।
▪︎जिले की सभी उचित मूल्य दुकानो का राशन कार्ड की संख्या के मान से युक्तियुक्तकरण किया जाये, जिससे एजेंट लोगो को पर्याप्त कमीशन एवं उपभोक्ताओं को बेहतर से बेहतर सुविधा मिलने लगे ।
▪︎उचित मूल्य दुकानो से मध्याह भोजन का खाद्यान्न भी शिक्षक पालक संघ के अध्यक्ष एवं सचिव के बायो मेट्रिक निशान के आधार पर मिलना है। अतः मध्यान्ह भोजन वितरण व्यवस्था का भी मैपिंग किया जाये, जिससे स्व-सहायता समूह को नजदीक के केन्द्र से ही आवंटन मिलने लगे ।
▪︎जो समूह मध्यान्ह भोजन का आवंटन नहीं उठा रहे है, उनकी जानकारी जिला मुख्यालय पर दी जाये। जिससे टीम के माध्यम से कारणो की जाॅच करवाई जा सके ।
▪︎प्रत्येक माह की 7 तारीख को उचित मूल्य दुकानो पर होने वाले अन्न उत्सव के दौरान नोडल अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे, यह सुनिश्चित किया जाये ।
▪︎मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम के तहत 25 गाड़िया संचालित हो रही है, इन गाड़ियों का निरीक्षण सतत् सहायक खाद्य अधिकारी करते रहे। जिससे लोगों को ग्राम में ही राशन मिलने में किसी प्रकार की परेशानी न आये।
▪︎भादल ग्राम में पूर्व के समान नाव के माध्यम से खाद्यान्न लिफ्टिंग कराया जाये, जिससे जिले के सबसे दूरस्थ एवं पहुंच विहीन इस क्षेत्र के ग्रामीणों को घर बैठे राशन की सुविधा मिलती रहे।

▪︎जिन उचित मूल्य दुकानदारों पर वसूली की कार्यवाही हुई है, उनसे संबंधित राशि वसूली जाये। साथ ही एफआईआर भी करवाई जाये।
▪︎जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर समिति बनाई जाये, जो आफ लाईन वितरण करने वाली समिति के रिकार्ड का परीक्षण कर, नियमित रूप से रिपोर्ट प्रस्तुत करे।

▪︎ बड़वानी – खरगोन जिले में किस दाम में बिक रहा है पेट्रोल – डीजल .》

आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है, खरगोन और बड़वानी जिले में लगभग पेट्रोल  के 0.95 पैसे और डीजल में 0.83 प्रति लीटर बढ़ा है।

तेल की कीमतों में  लगातार बढोतरी का असर खरगोन और बड़वानी जिलों में भी है। दोनो जिलों में पेट्रोल में 0.95 पैसे दाम बढ़ने से पेट्रोल प्रति लीटर ₹ 115.98, और डीजल में 0.83 पैसे दाम बढ़ने से डीजल ₹ 99.03 प्रति लीटर हो गया है, पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों का असर छोटे ग्राहकों में देखा जा रहा है, विशेष कर किसान, दुपहिया चलाने वाला मध्यम वर्ग परेशान है।

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!