आस्था- धर्मखास-खबरमध्यप्रदेश

News Leaders : बड़वानी जिले के 9 तहसीलों के 45 ग्रामों लगेगा भोंगर्या हाट, जानिए.

बड़वानी जिले के 9 तहसीलों के 45 ग्रामों लगेगा भोंगर्या हाट, जानिए.

बड़वानी – उमंग पर्व के रूप में भोंगर्या हाट इस बार धूमधाम से मनाया, जानिए कहा कब किन तारीखों में लगेगा भोंगर्या हाट,

बड़वानी ब्यूरो रिपोर्ट न्यूज़ लीडर्स

उमंग पर्व भौंगर्या मनाया जायेगा 11 मार्च से 17 मार्च तक

क्षेत्र का प्रमुख त्यौहार भौंगर्या इस बार 11 मार्च शुक्रवार से 17 मार्च गुरूवार तक मनाया जायेगा। सम्पूर्ण जिले में होली जलने के एक सप्ताह पूर्व से लगने वाले 45 हाट बाजार में भौंगर्या पर्व मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि सम्पूर्ण बड़वानी जिले में नियमित रूप से 40 ग्रामों में साप्ताहिक हाट-बाजार लगते है, जबकि 5 ग्रामों में विशेष रूप से भौंगर्या के लिये वर्ष में एक दिन हाट-बाजार का आयोजन किया जाता है।

▪︎बड़वानी जिले में कहा ओर कब लगेगा भोंगर्या हाट.》

जिले में 11 मार्च शुक्रवार को ग्राम मेणीमाता, बोकराटा, ठीकरी, मोयदा, तलवाडा, वरला, झोपाली में, 12 मार्च शनिवार को ग्राम गंधावल, ओझर, भागसुर, वझर, खेतिया, मटली में, 13 मार्च रविवार को ग्राम बड़वानी, चेैरवी, पोखल्या, बरूफाटक, पानसेमल, सेंधवा, इन्द्रपुर में, 14 मार्च सोमवार को ग्राम गारा, जुलवानिया, निवाली, अंजड़, सोलवन, जूनाझीरा में, 15 मार्च मंगलवार को बालकुंआ, रोसर, पलसुद नागलवाडी, मण्डवाडा, चाचरिया, बाबदड, बिजासन मे, 16 मार्च बुधवार को ग्राम सिलावद, बालसमुद, घटया, धवली, धनोरा, भवती, सेमलेट में, 17 मार्च गुरूवार को ग्राम पाटी, राजपुर, दवाना, राखी बुजुर्ग, बलवाडी, जोगवाड़ा में भौंगर्या पर्व मनाया जायेगा।

▪︎जिले की 9 तहसीलों में लगने वाले हाट-बाजार.》

बड़वानी तहसील में नियमित रूप से बड़वानी, सिलावद, मेणीमाता, तलवाडा बुजुर्ग, बालकुंआ, बिजासन में हाट-बाजार लगता है, जबकि वर्ष में एक बार ग्राम भवती में भौंगर्या हाट बाजार का आयोजन किया जाता है।
पाटी तहसील में नियमित रूप से पाटी, गंधावल, बोकराटा, रोसर, चेरवी, गारा,पोखल्या, जूनाझीरा, सेमलेट में हाट-बाजार लगता है।
राजपुर तहसील में नियमित रूप से पलसूद, नागलवाडी, ओझर, जुलवानिया, राजपुर, भागसुर, बालसमुद्र में हाट-बाजार लगता है, जबकि वर्ष में एक बार ग्राम इनद्रपुर व मटली में भौंगर्या हाट-बाजार का आयोजन किया जाता है।

ठीकरी तहसील में नियमित रूप से ठीकरी, दवाना, बरूफाटक में हाट बाजार लगता है।
निवाली तहसील में नियमित रूप से निवाली, वझर में हाट बाजार लगता है, जबकि वर्ष में एक बार ग्राम जोगवाडा में भौंगर्या हाट-बाजार का आयोजन किया जाता है ।
पानसेमल तहसील में नियमित रूप से पानसेमल, खेतिया, राखी बुजुर्ग, मोयदा, घटया में हाट बाजार लगता है ।
अंजड़ तहसील में नियमित रूप से अंजड़, मण्डवाडा, तलवाडा में हाट-बाजार लगता है।

वरला तहसील में नियमित रूप से वरला, बलवाडी, धवली, सोलवन में हाट-बाजार लगता है। सेंधवा तहसील में नियमित रूप से सेंधवा, चाचरिया, धनोरा, झोपाली में हाट-बाजार लगता है, जबकि वर्ष में एक बार ग्राम बाबदड़ में भौंगर्या हाट-बाजार का आयोजन किया जाता है।

▪︎भौंगर्या में जनपदे-नगर निकाये करवायेगी व्यवस्थाएं.》

कलेक्टर ने जनपदो के सीईओ एवं नगर निकायो के सीएमओ को निर्देशित किया कि वे उनके शहर या क्षेत्र में जहां पर भी भौंगर्या पर्व के हाट-बाजार लगेंगे वे वहां पर पीने के पानी सहित साफ-सफाई की विशेष व्यवस्थाएं पूर्व वर्षो के समान करवायेंगे। साथ ही आवश्यक होने पर चूने की लाईन भी डलवाने की व्यवस्थाएं करवायेगी, जिससे हाट बाजार में समुचित व्यवस्थाएं बनी रहे। इसके साथ ही कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि वे अपने खाद्य निरीक्षको के माध्यम से सुनिश्चित करायेगी कि हाट बाजारो में बिकने वाली खाद्य सामग्री मानक स्तर की है।

▪︎और अंत में.》

इस बार चुन्निदा भौगंर्या में सम्पदा समारोह का होगा आयोजन
इस बार जिले के चुन्निदा भौगंर्या हाट-बाजार में संस्कृति विभाग सम्पदा समारोह के तहत जनजातीय नृत्यों का भी आयोजन करेंगी। इसके लिये भोपाल से ही डेढ सौ कलाकारो का दल जिले में आयेगा, जो प्रतिदिन कम से कम तीन प्रमुख हाट-बाजारो में जाकर अपनी लोक कला का रंग बिखेरेगा ।
कलेक्टर ने भोपाल से आने वाले दलों को समुचित सुविधा उपलब्ध कराने के लिये सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!