मध्यप्रदेशविविध

NEWS Leaders : बड़वानी टॉप 2 – सेंधवा में संपन्न हुआ 130 जोड़ों का मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह, कलेक्टर ने चखकर खरीदे आम

बड़वानी टॉप 2 – सेंधवा में संपन्न हुआ 130 जोड़ों का मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह, कलेक्टर ने चखकर खरीदे आम

न्यूज़ लीडर्स : बड़वानी ब्यूरो/सेंधवा से जुबेर खान

मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना के तहत सेंधवा के कृषि उपज मंडी प्रांगण में 130 जोड़ों का सामुहिक विवाह कार्यक्रम संपन्न हुआ। नव विवाहात जोड़ों का विवाह गायत्री परिवार के पुरोहित मेवालालजी ने पूजा-अर्चना और विधि विधान के साथ करवाया है।

जनपद पंचायत के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की गई समुचित व्यवस्था कि गई थी। आपको बतादे, जिले में चल रहे पंचायत और नगरीय निकाय के चुनाव के चलते जनप्रतिनिधियों और दलगत पार्टियों के नेताओं ने भाग नहीं लिया।

▪︎सेंधवा के सामूहिक विवाह आयोजन में 130 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में.》

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत रविवार को कृषि उपज मण्डी सेंधवा में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया । इस आयोजन में गायत्री मंत्रों के साथ विधि-विधान से 130 कन्याओं के विवाह की रस्में अदा की गई । गायत्री धाम सेंधवा से आए आचार्य मेवालाल पाटीदार तथा उनके उप आचार्यों ने विवाह संस्कार वैदिक रीति- रिवाज से संपन्न करवाए। इस दौरान उन्हें गृहस्थी एवं श्रृगांर की वस्तुए एवं नगद राशि का चेक भी उपहार स्वरूप भेंट किया गया है।

प्रशासनिक अधिकारी बने घराती और बाराती पंचायत चुनाव की आदर्श आचार संहिता के मददेनजर निर्वाचन आयोग की विशेष अनुमति से आयोजित इस विवाह कार्यक्रम के दौरान प्रशासनिक एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों ने ही घराती और बाराती की भूमिका बढ़-चढ़कर निभाई। जिसके कारण वर-वधु के साथ आये परिजनों एवं अधिकारियों को पृथक-पृथक पहचानना मुश्किल भरा था, क्योंकि कौन घराती और कौन बाराती था, यह किसी के हाव-भाव से नहीं पहचाना जा रहा था ।

▪︎कलेक्टर ने आम का स्वाद चख कर खरीदे देसी आम.》

कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा, तृतीय चरण के निर्वाचन मतदान केंद्रों के निरीक्षण के दौरान सड़क के किनारे बिक रहे अलीराजपुर के प्रसिद्ध देसी आम का स्वाद चख कर खरीदते देसी आम, गौरतलब है कि अलिराजपुर के देसी आम पुरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध है और वहाँ की सियासत के तात्कालिक राजा के बाग में लगने वाले देसी आम विदेशों तक जाते है।

▪︎देसी आम देखकर कलेक्टर उतरे गाड़ी से और खरीदे आम.》

कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा रविवार को तृतीय चरण में होने वाले मतदान में संलग्न कर्मियों के प्रशिक्षण से लौटते हुए जब बस स्टैण्ड के सामने से गुजर रहे थे, तो सड़क किनारे बिक रहे देसी आम को देखकर जहां उन्होने अपनी गाड़ी को रूकवा दिया। वही गाड़ी से उतरकर स्वयं देसी आम बेच रही महिलाओं के पास पहुंचकर जहां आम की वैरायटियों के बारे में जाना। वही महिलाओं के आग्रह पर अलीराजपुर से आये हुए कई प्रकार के देसी आम को नगद राशि देकर खरीदा भी।

इस दौरान उन्होने मौके से ही उद्यानिकी विभाग के उप संचालक श्री विजयसिंह को फोन लगाकर निर्देशित किया कि अलीराजपुर में इतनी वैरायटियो के हो रहे देसी आम की गुठलियों को बुलवाकर वे अपने यहां के किसानों को भी उपलब्ध कराये। जिससे बड़वानी जिला भी देसी आम के मामले में स्थापित हो सके। और सम्पूर्ण भारत में जिस प्रकार से अभी भी लोग बड़वानी पपीता के नाम से अभिभूत होते है, उसी प्रकार से बड़वानी के देसी आम से भी चमत्कृत हो सके।

▪︎अलीराजपुर में लगा था 2 दिवसीय आम महोत्सव.

अलीराजपुर के 2 दिवसीय आम महोत्सव आयोजन में 100 से अधिक प्रजाति के आम थे विशेष आकर्षण का केंद्र, जिलेभर के विभिन्न स्थानों से विभिन्न प्रजाति के आम लेकर आम महोत्सव में किसान आये थे।

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!