खास-खबर

NEWS Leaders : बड़वानी जिला पंचायत एसटी ओपन, खरगोन जिला पंचायत अनारक्षित हुई, प्रदेश 52 जिला पंचायतें है, OBC की सीटे हुई कम, देखिये आरक्षण की तस्वीर

बड़वानी जिला पंचायत एसटी ओपन, खरगोन जिला पंचायत अनारक्षित हुई, प्रदेश 52 जिला पंचायतें है, देखिये आरक्षण की तस्वीर

न्यूज़ लीडर्स : भोपाल

मध्यप्रदेश के 52 जिलों के जिला पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए आज आरक्षण प्रक्रिया अपनाई गई है। मध्यप्रदेश के 52 जिला पंचायत अध्यक्ष पदों का आरक्षण हो गया।

▪︎बड़वानी एसटी ओपन और खरगोन अनारक्षित.》

बड़वानी जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित होकर ओपन हो गया है। यहाँ से अनुसूचित जनजाति वर्ग का पुरुष और महिला वर्ग चुनाव लड़ सकेगा। गौरतलब है की पिछली बार बड़वानी जिला पंचायत का अध्यक्ष पद महिला वर्ग के लिए आरक्षित था।

खरगोन जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनारक्षित हो गया है जो किसी भी प्रकार के आरक्षण से मुक्त है। गौरतलब है की पिछली बार खरगोन जिला पंचायत का अध्यक्ष पद अनुसूचित जनजाति महिला वर्ग के लिए आरक्षित हुआ था।

▪︎मप्र में आरक्षण को लेकर क्या बनी तस्वीर देखिये .》

प्रदेश के 52 जिला पंचायतों में से अनुसूचित जाति के लिए 8, अनुसूचित जनजाति के लिए 14, ओबीसी के लिए 4 सीटें आरक्षित हैं, 26 जिला पंचायत अनारक्षित वर्ग के खाते में गई है।
इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और देवास SC महिलाओं के लिए आरक्षित हुई है। 8 जिला पंचायत अध्यक्ष के पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हुए हैं। इनमें इंदौर, ग्वालियर, खंडवा, छिंदवाड़ा, सिवनी, कटनी, रतलाम और देवास शामिल हैं।

इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और देवास SC महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इंदौर में दूसरी बार सीट SC महिला के लिए रिजर्व हुई है। पिछली बार की तुलना में आधी ओबीसी वर्ग को आरक्षित हुई है। OBC के जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए जिन 4 सीटें का आरक्षण हुआ है वे गुना, शाजापुर, दमोह (महिला), मंदसौर (महिला) है।

▪︎ OBC की सीटे मप्र में हुई कम.》

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी हो गई। इसमें पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)को बड़ा झटका लगा है। 2014-15 के चुनाव में ओबीसी वर्ग के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष पद की 13 सीटें आरक्षित थीं लेकिन इस बार हुए आरक्षण में ये घटकर चार रह गईं यानी नौ सीटों का सीधे-सीधे नुकसान हुआ है।

▪︎मप्र में एसटी वर्ग के लिए आरक्षित जिले.》

मप्र में 14 जिले अनुसूचित जनजाति के लिए है। जिसमें 7 जिले अनुसूचित जनजाति के लिए ओपन हुए जो हरदा, जबलपुर, मंडला, सतना, बड़वानी, डिंडोरी, बुरहानपुर है।
वहीं एसटी महिला वर्ग की 7 सीटों में नरसिंहपुर, रीवा, सिंगरौली, श्योपुर, झाबुआ, अलीराजपुर, नर्मदापुरम जिला शामिल है।

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!