NLS स्पेशलराजकाज

NEWS Leaders : कांग्रेस सर्वे के आधार पर नगरीय निकायों में देगी टिकट, कैसे मिलेगा टिकट?

कांग्रेस सर्वे के आधार पर नगरीय निकायों में देगी टिकट, कैसे मिलेगा टिकट?

भोपाल : न्यूज़ लीडर्स

मप्र में नगरीय निकाय और पंचायतों के चुनाव की तैयारियों में कांग्रेस और भाजपा दिख रही है। हालांकि मप्र सरकार की संशोधन याचिका पर फैसला आना बाकि है पर जिस तरह की तैयारियां दिख रही है ऐसा माना जा रहा है प्रदेश में चुनावी बिगुल बज चुका है।

“गठित चयन समितियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे पार्षद प्रत्याशी के आवेदन प्राप्त कर अपने सदस्यों से गोपनीय सर्वे कराकर पार्षद प्रत्याशी के संबंध में विचार विमर्श कर निर्णय लेवे। जिला कमेटी या सबंधी सभी समितियों सर्वानुमति से एक-एक प्रत्याशी का नाम तय कर सूची अनुमोदन हेतु प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजे जाएं।”

◇_कांग्रेस की चुनाव लड़ने की तैयारियों को जानिये.》

मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने नगर पालिका निगम, नगर पालिका तथा नगर परिषद के चुनाव को लेकर निर्देश जारी किये हैं। प्रत्याशी चयन के लिए समिति का गठन किया गया है। नगरीय निकाय चुनाव एवं पंचायत चुनाव में प्रत्याशी चयन की जिम्मेदारी जिला अध्यक्षों एवं स्थानीय नेताओं को सौंपी है।

▪︎कैसे दिये जायेंगे टिकट, कौन लड़ सकेगा चुनाव.》

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी श्री चन्द्रप्रभाष शेखर ने नगर पालिक निगम, नगर पालिका एवं नगर परिषद के चुनाव संबंधी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ द्वारा जारी निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि

▪︎स्थानीय शासन चुनाव में पार्षद प्रत्याशियों के नामों का चयन जिला स्तर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा गठित समिति द्वारा किया जाएगा 
▪︎प्रत्येक जिले के लिए एक वरिष्ठ नेता को प्रभारी मनोनीत किया जा रहा है। प्रभारी के साथ ही एक उप प्रभारी एवं एक समन्वयक भी मनोनीत किये जा रहे है।
▪︎नगर पालिक निगम, नगर पालिका, नगर परिषद के कांग्रेस प्रत्याशी चयन समिति पहली बैठक में समिति के सदस्यों की राय जानेगी।

▪︎चूंकि समिति में जिला कांग्रेस अध्यक्ष माननीय विधायक / प्रत्याशी 2018 सांसद / प्रत्याशी 2019, तथा मोर्चा संगठन के उस क्षेत्र के अध्यक्ष एवं प्रदेश कांग्रेस द्वारा मनोनीत पर्यवेक्षक होंगे। अतः ये लोग आपस में विचार विमर्श करेंगे जिन अन्य नेताओं से राय लेना चाहेंगे, उनसे चर्चा करेंगे।
▪︎प्रत्याशी चयन में जीतने वाले उम्मीदवार पर चर्चा होगी तथा पार्टी के प्रति समर्पित एवं उस क्षेत्र में सक्रिय, लोकप्रिय कांग्रेसजन को प्रत्याशी बनाने पर विचार किया जाएगा।
▪︎चूंकि 50 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण के हिसाब से उनके चयन में लगनशील, सक्रिय एवं उस में लोकप्रिय सक्रिय प्रत्याशी को टिकिट देने पर विचार किया जाए। 
▪︎प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री कमलनाथ के निर्देशानुसार प्रत्येक नगर पालिक निगमों/नगर पालिका/ नगर परिषद में 27 प्रतिशत OBC नागरिकों को टिकट दिया जाना है। अतः उस स्थानीय संस्था को कुल सीटों का 27 प्रतिशत OBC प्रत्याशियों के नाम तय किये जाना चाहिए।

▪︎और अंत में.》

कांग्रेस संगठनात्मक स्तर पर आये आवेदनों पर गोपनीय सर्वे की बात तो कर रही है, पर उसके पास सर्वे कराने के लिए इतना वक्त है की वह सही आकलन कर सके। एक बड़ा सवाल?

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!