देश-विदेश

News Leaders : देश में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जनता को लगा महंगाई का झटका, जानें बड़वानी-खरगोन जिले में नये दाम

देश में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, देश की जनता को लगा महंगाई का झटका, जानें क्या है बड़वानी-खरगोन जिले में नई कीमत

“देश में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं। दाम बढ़ने के बाद मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत 110.82 रुपये और 95.00 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 105.51 रुपये और 90.62 रुपये, चेन्नई में 102.16 रुपये और 92.19 रुपये प्रति लीटर हो गया है।”

देश : न्यूज़ लीडर्स

आखिर लंबे समय से पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोत्री को लाकर चल रही अटकलों पर विराम लगा और आज इनके दाम बढ़े। बताया जा रहा है की सरकार धीरे-धीरे दामों में वृद्धी की और बढ़ेगी।

▪︎देश में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, बढ़ेगी महंगाई.》

देश की जनता को महंगाई का झटका लगा है। लंबे समय से स्थिर चल रही पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ गई हैं। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर की बोढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 96.21 हो गई है। वहीं, डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर से मंहगा होकर अब 87.47 रुपये प्रति लीटर हो गया है।मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत 110.82 रुपये और 95.00 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 105.51 रुपये और 90.62 रुपये, चेन्नई में 102.16 रुपये और 92.19 रुपये प्रति लीटर है।

“खरगोन-बड़वानी जिले में बढ़ते दामो का असर देखा गया, पेट्रोल डीजल में 0.80 पैसे से लेकर 0.89 पैसे तक की बढ़ोत्री हुई है”

▪︎कैसे तय होती है पेट्रोल अंर डीजल की कीमते.》

हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत बदलती है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इसके आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। पेट्रोल और डीजल की कीमत हर रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!