NLS स्पेशलनक्षत्रराष्ट्रीय

‘राष्ट्रीय आदिवासी सम्मेलन’ का 12-13 सितम्बर को रायपुर में होगा आयोजन, देश-विदेश से आयेंगे आदिवासी प्रतिनिधि

‘राष्ट्रीय आदिवासी सम्मेलन’ का 12-13 सितम्बर को रायपुर में होगा आयोजन, देश-विदेश से आयेंगे आदिवासी प्रतिनिधि

न्यूज़ लीडर्स : अमरदीप चौहान सेंधवा

देश दुनिया के आदिवासी समाज के समस्त सामाजिक संगठनों एवं संस्थाओं का “राष्ट्रीय आदिवासी सम्मेलन” का आयोजन आगामी 12-13 सितम्बर 2022 को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में होने जा रहा है।
यह आयोजन ‘आदिवासी अधिकार दिवस’ के उपलक्ष में
किया जा रहा है जो आदिवासी समन्वय मंच भारत के तत्वाधान में होगा।

▪︎यह सातवां “राष्ट्रीय आदिवासी सम्मेलन” होगा.》》

यह सातवां “राष्ट्रीय आदिवासी सम्मेलन” सर्व आदिवासी समाज, छत्तीसगढ़ तथा आदिवासी समाज के समस्त सामाजिक संगठनों के सहयोग से रायपुर छत्तीसगढ़ में 12-13 सितम्बर में होने जा रहा है जो ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम’, साइंस कॉलेज के पास ग्रेट ईस्टर्न रोड़, रायपुर में होगा। जिसमें 12 सितंबर, 2022 को आदिवासियों के अहम मुद्दों को लेकर एक सेमिनार का आयोजन होगा।

इस अवसर पर 13 सितंबर, 2022 को “आदिवासी सांस्कृतिक एकता महारैली” जय स्तंभ चौक से प्रारम्भ हो सभा स्थल पर पहुंचेगी। इस सभा का आयोजन खुले मैदान में है। जिसमें देश दुनिया के आदिवासी समाज के समस्त सामाजिक संगठनों एवं संस्थाओं के सभी सक्रिय कार्यकर्ताओं को सादर आमंत्रित किया गया हैं।

▪︎आदिवासी अधिकार दिवस की कैसे हुई शुरुआत.》》

गौरतलब है की प्रति वर्ष “13 सितंबर, आदिवासी अधिकार दिवस” के उपलक्ष में  12-13 सितंबर को देश के अलग-अलग क्षेत्रों में राष्ट्रीय स्तर पर आदिवासी सम्मेलन का आयोजन किया जाता है।

इसकी शुरुआत वर्ष 2016 से देश की राजधानी नई दिल्ली के जंतर मंतर से हुई थी और दूसरा सम्मेलन महाराष्ट्र के नागपुर, तीसरा झारखंड़ के रांची, चौथा कर्नाटका के मैसूर, पाचवां गुजरात के भीलोड़ा, छठवां आसाम के दिफु (कार्बी आंगलोंग) में हुआ था। इस साल यह सातवां सम्मेलन आदिवासी समन्वय मंच, भारत के तत्वाधान में सर्व आदिवासी समाज, छत्तीसगढ़ तथा आदिवासी समाज के समस्त सामाजिक संगठनों के सहयोग से रायपुर छत्तीसगढ़ में होने जा रहा है।

▪︎और अंत में.》》

इस आशय की सूचना आदिवासी संगठन के श्री विजय सोलंकी ने देते हुए कहा है की इस आयोजन में भाग लेने वालों से निवेदन है की जो भी कार्यकर्तागण रायपुर छत्तीसगढ़ पहुंचने के लिए स्वयं के वाहन, बस, रेलवे एवं हवाई जहाज आदि साधनों से आना चाहते है वह समय से पहले अपना स्थान सुरक्षित करवा लेवे तथा उसकी सूची अपने अपने राज्य के जिम्मेदार कार्यकर्ताओं के माध्यम से रायपुर छत्तीसगढ़ के कार्यकर्ताओं के पास भेजने का कष्ट करें ताकि उनके ठहरने व भोजन आदि की व्यवस्था करने में सुविधा हो सके।

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!