NLS स्पेशलखास-खबरदेश-विदेशराजकाजराष्ट्रीय

NEWS Leaders : 18वीं लोकसभा के सत्र की आज से शुरुआत 24 से 3 जुलाई तक चलेगा सत्र

NEWS Leaders : 18वीं लोकसभा के सत्र की आज से शुरुआत 24 से 3 जुलाई तक चलेगा सत्र

न्यूज लीडर्स डेस्क

18वीं लोकसभा के सत्र की आज शुरुआत हो रही है। सबसे पहले तो इस सत्र में सभी सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह होना है, जिसमें प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब सभी सांसदों को शपथ दिलवाएंगे. इसके साथ ही स्पीकर पद पर चुनाव भी होगा।

राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 28 जून को बहस शुरू होगी। वहीं, 2 या 3 जुलाई को प्रधानमंत्री बहस का जवाब देंगे। यह सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलने वाला है और इन 10 दिनों के दौरान कुल 8 बैठकें होने वाली हैं।

●》》राष्ट्रपति भर्तृहरि महताब को दिलाएंगी शपथ.》》

संसद सत्र शुरू होने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ओडिशा के बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाएंगी। इसके बाद महताब संसद पहुंचेंगे और 11 बजे से लोकसभा की कार्यवाही शुरू होगी।

●》》इंडिया गठबंधन ने कहा- प्रोटेम स्पीकर पर परंपरा को तोड़ा गया.》》

इंडिया ब्लॉक के सांसद सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए स्पीकर की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक पार्टियां इस बात से नाराज हैं कि परंपरा को तोड़ा गया है, 7 बार के भाजपा सांसद भर्तृहरि मेहताब को 8 बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश के बजाय प्रोटेम स्पीकर बनाया गया।

●》》एक साथ एंट्री करेंगे INDIA ब्लॉक के सांसद.》》

INDIA ब्लॉक के सांसद आज करीब 10.30 बजे एकता के प्रतीक के रूप में – एक साथ लोकसभा में एंट्री करेंगे। सभी सांसद उस स्थान पर एकत्रित होंगे, जहां पहले महात्मा गांधी की प्रतिमा रखी हुई थी।

●》》प्रोटेम स्पीकर, कहां से आया ये शब्द.》》

प्रोटेम लैटिन भाषा के प्रो टैम्पोर का संक्षिप्त रूप है। इसका अर्थ ‘कुछ समय के लिए’ होता है। प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति तब तक के लिए की जाती है, जब तक नए लोकसभा अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं कर दी जाती। नई लोकसभा के गठन होने के बाद और लोकसभा अध्यक्ष के चयन से पहले प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की जाती है। प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में सबसे वरिष्ठ लोकसभा सदस्य को तरजीह दी जाती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!