NLS स्पेशलखास-खबरराजकाजराष्ट्रीयलाईव चेनल

NEWS Leaders : राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ी, प्रियंका गांधी लड़ेंगी उपचुनाव

NEWS Leaders : राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ी, प्रियंका गांधी लड़ेंगी उपचुनाव

न्यूज लीडर्स.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट छोड़ने का ऐलान कर दिया है. वहीं पार्टी ने फैसला किया है कि उपचुनाव में प्रियंका गांधी वायनाड सीट से पहली बार मैदान में उतरेंगी.


लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी वायनाड के साथ-साथ रायबरेली से भी चुनाव लड़े थे. दोनों ही सीटों पर उन्हें जीत भी मिली है. ऐसे में अब राहुल गांधी ने रायबरेली सीट अपने पास रखी है और वायनाड को छोड़ दिया है.

●》कांग्रेस अध्यक्ष ने की घोषणा.》》

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि राहुल गांधी जी दो जगह से जीतकर आए हैं. कानून के तहत उन्हें एक सीट चुनना है और एक खाली करना पड़ेगा. कल आखिरी तारीख है, आज हमने बैठक की है. राहुल गांधी को रायबरेली सीट चुनना चाहिए. वहां से जुड़ाव है, पीढ़ियों से लड़ते आए हैं. पार्टी ने तय किया है कि राहुल गांधी रायबरेली से सांसद रहेंगे और प्रियंका गांधी वहां से उप-चुनाव लड़ेंगी.

●》राहुल को क्यों छोड़नी पड़ी एक सीट.》》

कोई सांसद एक सदन में एक से ज्यादा सीटों का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता है. संविधान के अनुच्छेद 101 (1) में जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 68 (1) के तहत अगर कोई जनप्रतिनिधि दो सीटों से चुनाव जीतता है, तो उसे परिणाम घोषित होने के 14 दिन के भीतर एक सीट छोड़नी होती है. अगर ऐसा नहीं किया जाता, तो अपने आप उसकी दोनों सीटें खाली हो जाती हैं. लिहाजा राहुल गांधी को एक सीट छोड़नी पड़ी.

●》रायबरेली और वायनाड से मिली जीत.》》

लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी रायबरेली सीट से 3 लाख 90 हजार वोटों के मार्जिन से जीते हैं. उन्हें कुल 6 लाख 87 हजार 649 वोट मिले. उनका वोट पर्सेंटेज 66.17% रहा. केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी ने 59.69% वोटों से जीत हासिल की. उन्हें कुल 6 लाख 47 हजार 445 वोट मिले. जीत का मार्जिन 3 लाख 64 हजार 422 वोट था.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!