NLS स्पेशलदेश-विदेशराष्ट्रीय

NEWS Leaders : भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 655.8 अरब डॉलर के नए उच्च स्तर पर पहुंचा

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 655.8 अरब डॉलर के नए उच्च स्तर पर पहुंचा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 7 जून को समाप्त सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 4.307 अरब डॉलर बढ़कर 655.817 अरब डॉलर के नए सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया।

पिछले काफी समय से भंडार में लगातार वृद्धि हो रही है। 2024 में अब तक संचयी आधार पर इसमें 30 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की वृद्धि हो चुकी है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक, भारत की विदेशी मुद्रा आस्तियां (एफसीए) 3.773 अरब डॉलर बढ़कर 576.337 अरब डॉलर हो गईं।

सप्ताह के दौरान स्वर्ण भंडार 481 मिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 56.982 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

भारतीय रिजर्व बैंक की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अब लगभग 11 महीने के अनुमानित आयात को कवर करने के लिए पर्याप्त है।

कैलेंडर वर्ष 2023 में, RBI ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार में लगभग 58 बिलियन अमरीकी डॉलर जोड़े। 2022 में, भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में संचयी रूप से 71 बिलियन अमरीकी डॉलर की गिरावट आई।

विदेशी मुद्रा भंडार या विदेशी मुद्रा भंडार (एफएक्स रिजर्व), ऐसी परिसंपत्तियां हैं जो किसी देश के केंद्रीय बैंक या मौद्रिक प्राधिकरण द्वारा रखी जाती हैं। इसे आम तौर पर आरक्षित मुद्राओं में रखा जाता है, आमतौर पर अमेरिकी डॉलर और कुछ हद तक यूरो, जापानी येन और पाउंड स्टर्लिंग।

देश के विदेशी मुद्रा भंडार ने आखिरी बार अक्टूबर 2021 में अपना सर्वकालिक उच्च स्तर छुआ था। उसके बाद आई गिरावट का एक बड़ा हिस्सा 2022 में आयातित वस्तुओं की लागत में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

इसके अलावा, विदेशी मुद्रा भंडार में सापेक्ष गिरावट को, बढ़ते अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में असमान अवमूल्यन को रोकने के लिए, समय-समय पर बाजार में आरबीआई के हस्तक्षेप से भी जोड़ा जा सकता है।

आमतौर पर, भारतीय रिजर्व बैंक समय-समय पर रुपये में भारी गिरावट को रोकने के लिए डॉलर की बिक्री सहित तरलता प्रबंधन के माध्यम से बाजार में हस्तक्षेप करता है।

आरबीआई विदेशी मुद्रा बाजारों पर बारीकी से नजर रखता है और किसी पूर्व निर्धारित लक्ष्य स्तर या बैंड के संदर्भ के बिना, विनिमय दर में अत्यधिक अस्थिरता को नियंत्रित करके केवल व्यवस्थित बाजार स्थितियों को बनाए रखने के लिए हस्तक्षेप करता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!