राजकाज

NEWS Leaders : MP कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ मंगलवार को कारम डैम का निरीक्षण करेंगे, सियासी जंग हुई तेज़?

MP कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ मंगलवार को कारम डैम का निरीक्षण करेंगे, सियासी जंग हुई तेज़?

“लीकेज वाले कारम डैम का पानी खाली, बड़ा संकट टला, अब डैम निर्माण में हुई भ्रष्टाचार की जांच की मांग, धार जिले के लीकेज वाले कारम डैम का पानी अब खाली हो गया है, प्रशासन के मुताबिक अब खतरा टल गया है, विपक्षी दल कांग्रेस ने अब इस डैम निर्माण में हुई भ्रष्टाचार की मांग पर रुख गरम किया है”

न्यूज़ लीडर्स : भोपाल

मप्र में धार जिले में कारम नदी पर बने डैम के क्षतिग्रस्त होने से उत्पन्न स्थिति को देखने के लिए मप्र के पूर्व मंत्री एवं मप्र कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ डैम स्थल पर पहुंच रहे है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ कल धार जिले में शिवराज सरकार के भ्रष्टाचार की भेंट चढ़े कारम डैम का निरीक्षण करेंगे। संकट टलने के बाद अब विपक्षी दल कांग्रेस ने डैम निर्माण में हुई भ्रष्टाचार की जांच की मांग की है। गौरतलब है की कमलनाथ ने डैम के घटिया निर्माण कार्य को लेकर एक जाँच दल का गठन किया था।

डॉ साधौ ने लगाये आरोप

मप्र कि पूर्व काबिना मंत्री डॉ विजयलक्ष्मी साधौ, नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह सहित धरमपुरी के विधायक पांचीलाल मेढ़ा डैम स्थल पर पहुंचे थे। गौरतलब है की  डैम के टूटने की आशंका को लेकर जिन 18 गांवों को खाली कराया गया था उन क्षेत्रों में कांग्रेस के विधायक है, जिन्होने व्यवस्था को लेकर प्रशासन पर आरोप लगाये है।

आपको बता दे कमलनाथ बांध में हुए भ्रष्टाचार पर शिवराज सरकार पर आरोप लगा चुके है। वहीं डॉ साधौ ने भी मुख्यमंत्री पर गंभीर आरोप लगाये है। अब कमलनाथ के डैभ स्थल पर निरीक्षण करने के बाद सियासी जंग तेज़ होने की संभावना है।

●_हाल-फिलहाल क्या है हालात जानिये.》》

मध्य प्रदेश के धार जिले के लीकेज वाले कारम डैम का पानी अब लगभग खत्म हो गया है। शासन-प्रशासन का दावा है कि अब संकट टल गया है। अधिकारियों के मुताबिक डैम में 15 एमक्यूएम पानी में से करीब 12 एमक्यूएम से ज्यादा पानी खाली हो चुका है।

आपको बता दें कि 305 करोड़ की लागत से बना यह डैम पहली बारिश भी झेल नहीं सका। भ्रष्टाचार की भेंट चढ़े इस डैम में रिसाव के बाद करीब 20 हजार लोगों को बेघर होना पड़ा। जान बचाने के लिए उन्होंने पहाड़ पर शरण ले रखी थी और ये डैम लीकेज के चलते चर्चा में है।

●_बांध के निर्माण कार्य पर उठी ऊंगलियां.》》

टेंडर में गड़बड़ी के चलते भी ये सुर्खियों में रहा है। इस प्रोजेक्ट के टेंडर में गड़बड़ी की जांच EOW कर रही है। सरकार इसी साल मार्च में यह मान चुकी है कि कारम डैम प्रोजेक्ट के टेंडर में गड़बड़ी हुई है। एक सवाल के जवाब में जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने 10 मार्च 2022 को विधानसभा में गड़बड़ी की बात स्वीकार की थी। जान-माल के संकट टलने के बाद अब कांग्रेस खुलकर इस भ्रष्टाचार पर लड़ना चाहेगी।

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!