खास-खबरमध्यप्रदेश

NEWS Leaders Election : निर्वाचन आयोग ने दूसरे चरण की मतगणना तिथि बदली, लेकिन दूसरे चरण की मतदान तिथि के बदलाव पर भाजपा की मांग को ठुकराया

निर्वाचन आयोग ने दूसरे चरण की मतगणना तिथि बदली, लेकिन दूसरे चरण की मतदान तिथि के बदलाव पर भाजपा की मांग को ठुकराया

18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है। कांग्रेस और भाजपा के सभी विधायक इसमें हिस्सा लेंगे। यदि इसी दिन नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण की मतगणना होती है तो वे उसमें हिस्सा नहीं ले पाएंगे। राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए मतगणना की तारीख में परिवर्तन करने का निर्णय लिया गया है।”

भोपाल : न्यूज़ लीडर्स

मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव की 18 जुलाई को होने वाली मतगणना अब 20 जुलाई को होगी। सचिव राज्‍य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि यह परिवर्तन 18 जुलाई को भारत के राष्‍ट्रपति के निर्वाचन के लिए मतदान नियत होने से किया गया है। शेष निर्वाचन कार्यक्रम यथावत रहेगा।

दरअसल, मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव दो चरणों में हो रहे हैं। पहला चरण 6 जुलाई को संपन्न हो चुका है, जबकि दूसरे चरण में 13 जुलाई को मतदान होगा। पहले चरण की मतगणना 17 जुलाई और दूसरे चरण के चुनाव की मतगणना 18 जुलाई को होना थी। अब 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है, राज्य निर्वाचन आयुक्त सिंह ने दोनों दलों की सहमति को देखते हुए 18 जुलाई को होने वाली मतगणना अब 20 जुलाई को कराने का निर्णय लिया है। 

▪︎भाजपा के दूसरे चरण के मतदान की तिथि बदलने की मांग पर सहमति नहीं.》

आपको बता दें कि बीजेपी ने 13 जुलाई की तारीख को हो रहे दूसरे चरण के निर्वाचन की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है, इस बारे में बीजेपी ने निर्वाचन आयोग को शुक्रवार को ज्ञापन सौंपा था। बीजेपी ने ज्ञापन में कहा कि दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को है लेकिन इस दिन गुरु पूर्णिमा है और हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व है। इस तारीख में मतदान प्रभावित होगा और निर्वाचन आयोग की मंशा रहती है कि ज्यादा से ज्यादा मतदान हो, 13 जुलाई को होने वाले मतदान को अगले दिन 14 या 15 जुलाई को किया जाना सही होगा। लेकिन दोनों दलों की सहमति न होने से शेष निर्वाचन कार्यक्रम यथावत रहेंगे।

▪︎मप्र में पंचायत निर्वाचन के अंतिम चरण में हुआ 78 प्रतिशत मतदान.》

त्रि-स्‍तरीय पंचायत आम निर्वाचन-2022 के तीसरे और अंतिम चरण में मप्र के सभी 92 विकासखण्‍डों में शांति पूर्ण मतदान संपन्‍न हुआ। रात 8 बजे तक प्राप्‍त जानकारी के अनुसार अनुमानित 78 प्रतिशत मतदान हुआ है। इनमें 79 प्रतिशत महिला, 78 प्रतिशत पुरूष और 11 प्रतिशत अन्‍य मतदाता हैं।

मतदान करते मतदाता

▪︎खरगोन जिले में अंतिम चरण का मतदान.》

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 अंतर्गत खरगोन जिले की चार जनपदों में तृतीय चरण में हुए मतदान के प्रतिशत की अंतिम रिपोर्ट  इस प्रकार है।

▪︎भीकनगांव :- महिला-पुरुष_79.63%
▪︎कसरावद   :- महिला-पुरुष_ 85.82%
▪︎गोगांवा      :- महिदा-पुरुष_ 79.75%
▪︎खरगोन     :- महिला-पुरुष_ 81.23%

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!