आस्था- धर्मनिमाड़ खबर

News Leaders : सीएम शिवराज बड़वानी के पाटी भौंगर्या हाट पहुंच रहे है, भौंगर्या का आज अंतिम हाट,

सीएम शिवराज बड़वानी के पाटी भौंगर्या हाट पहुंच रहे है, भौंगर्या का आज अंतिम हाट,

“मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज गुरुवार दिनांक- 17 मार्च 2022, दोपहर 2 बजे बड़वानी जिले के भौंगर्या उत्सव में होंगे शामिल”

बड़वानी_पाटी : कमल खरते, न्यूज़ लीडर्स

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और पशुपालन मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल 17 मार्च को बड़वानी जिले की दुर्गम पहाड़ियों के बीच बसे जनजातीय बहुल गाँव पाटी में आयोजित भौंगर्या उत्सव में शामिल होंगे।

पाटी विकासखण्ड देश की वन बंधु योजना में शामिल प्रदेश का इकलौता विकासखण्ड है। स्थानीय जनजातियों के सर्वाधिक महत्वपूर्ण त्यौहार भौंगर्या का ही अपभ्रंश है भगोरिया।

यहाँ होली के त्यौहार का हिस्सा भौंगर्या सदियों से बहुत ही धूम-धाम और उत्साह से मनाया जाता है। पूजा-पाठ और उत्साह के इस पवित्र त्यौहार में पाटी के आस-पास के करीब 40-45 गाँव के लोग मुख्य उत्सव में भाग लेते है। यह जनजाति आज भी अपनी परंपराओं, वेशभूषा, मूल स्वरूप और रीति-रिवाजों को जीवन्त किये हुए हैं।

उत्सव के दौरान जनजातीय लोग बहुत भारी मान्दल और ढोल बजाते हैं। अपने आप में अनोखा यह संगीत हर व्यक्ति को थिरकने पर मजबूर कर देता है। भौंगर्या होली के अवसर पर लोगों के आपस में मिलने-जुलने और सामूहिक नृत्य-संगीत के माध्यम से आनंद और हर्षोल्लास का उत्सव है। इस दौरान कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होते।

▪︎और अंत में.》

बड़वानी जिले में 11 मार्च से 17 मार्च से लगे भौंगर्या हाटो में आज गुरुवार को बड़वानी जिले के 6 स्थानों पर भौंगर्या हाट लग रहे है, जो राजपुर, पाटी, बलबाड़ी, राखीबुजुर्ग, दवाना और जोगवाड़ा में लगेंगे।

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!