निमाड़ खबर

NEWS Leaders : खरगोन-बड़वानी जिले की ख़बर , एक साथ 6 टॉप ख़बरें

खरगोन-बड़वानी जिले की ख़बर , एक साथ 6 टॉप ख़बरें

◇_बड़वानी जिले में आखातीज पर प्रशासन रोकेगा बाल विवाह.》

▪︎बड़वानी : न्यूज़ लीडर्स

अक्षय तृतीया पर्व 3 मई को होने से इस दौरान अनेक जगह सामूहिक विवाह समारोह सम्पन्न होते है। जिसमें बाल विवाह होने की प्रबल संभावना रहती है। अक्षय तृतीया के अवसर पर आयोजित होने वाले सामूहिक विवाहों में एक भी बाल विवाह न हो इसके लिए ग्राम स्तर, विकासखण्ड एवं जिला स्तर पर टीम का गठन किया गया है।
कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने जिले के समस्त एसडीएम राजस्व एवं पुलिस, जनपदों के सीईओ, विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी, तहसीलदार, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, परियाजना अधिकारी, थाना प्रभारी, चाईल्ड लाईन समन्वय को परिपत्र भेजकर निर्देशित किया है।

▪︎वे ग्राम स्तर, विकासखण्ड स्तर, जिला स्तर पर बाल विवाह की रोकथाम हेतु टीम का गठन करे।
▪︎क्षेत्र में भ्रमण कर वर वधु की उम्र संबंधी दस्तावेजों की जांच करेंगे बाल विवाह की स्थिति में संबंधितों के विरूद्ध बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत कार्यवाही की जायेगी।
▪︎आंगनवाड़ी केन्द्र पर स्व सहायता समूह की महिलाएं, शौर्यदल की महिलओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ, सहायिकाओ, मातृ सहयोगिनी समिति की महिलाओं एवं सरपंच को सदस्य बनाया जाये।
▪︎18 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं एवं 21 वर्ष से कम उम्र के बालकों की जानकारी एकत्रित कर सूची तैयार की जावे।
▪︎सामूहिक विवाह स्थल पर बाल विवाह रोकने के लिए सामाजिक संगठनों की जिम्मेदारी तय की जाये। उन्हे निर्देशित किया जाये कि जन्मतिथि का सत्यापन करके ही विवाह सम्पन्न किये जायें।
▪︎सामूहिक विवाह आयोजकों से शपथ पत्र प्राप्त किया जोय कि वे अपने आयोजन में बाल विवाह संपन्न नही करेंगे।
▪︎प्रिंटिंग प्रेस, हलवाई, धर्म गुरु, केटर्स, बैंड वाले शादी हाल सहित समाज के मुखिया को समझाया जाये कि बाल विवाह में किसी भी प्रकार कि सेवा देने पर उन्हे भी दण्डित किया जायेगा ।
▪︎बाल विवाह की सुचना फोन नंबर 1098, 181, 100 सहित सभी पुलिस स्टेशन को दी जा सकती है । उक्त नंबरों का क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार करवाया जाये।

◇_सेंधवा SDM ने फर्जी पट्टा बनाने वाले पर दर्ज करवाई FIR.》

▪︎सेंधवा : न्यूज़ लीडर्स

सेंधवा के शास्त्री कॉलोनी में पट्टे की शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा कर फर्जी पट्टा बनाकर मकान बनाने वाले आरोपी कैलाश अत्रे एवं तत्कालीन सेंधवा तहसील के लिपिक अनिल कुमार भटोरे पर शहर थाना सेंधवा पर धारा 420, 467, 468 भारतीय दंड विधान के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है । पुलिस ने यह प्रकरण एसडीएम सेंधवा श्रीमती तपस्या परिहार के आदेश पर दर्ज किया है।

सेंधवा एसडीएम श्रीमती तपस्या परिहार से प्राप्त जानकारी अनुसार उन्हें एक शिकायत प्राप्त हुई थी। जिसमें शास्त्री नगर कॉलोनी सेंधवा रहवासी श्री गजानंद पिता अशोक सोनी ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि उनके कॉलोनी के रहवासी कैलाश अत्रे ने उनके दादा श्री रतीलाल सोनी की शासकीय पट्टे की भूमि पर अवैध कब्जा कर उक्त भूमि का फर्जी पट्टा तैयार कर आवासीय योजना का लाभ प्राप्त किया है।
इस शिकायत की जांच तहसीलदार सेंधवा द्वारा करवाने एवं उनके द्वारा उपलब्ध साक्ष्यों का परीक्षण करने पर पाया गया कि शिकायत सही है और आरोपी द्वारा फर्जी तरीके से पट्टा तैयार कर लाभ लिया गया है। जिस पर से आरोपी कैलाश अत्रे एवं तत्कालीन तहसीलदार के लिपिक अनिल कुमार भटोरे के विरुद्ध उक्त प्रकरण पंजीबद्ध करने के आदेश पुलिस विभाग को दिए थे।

श्रीमती परिहार ने बताया कि संबंधित लिपिक अनिल कुमार भटोरे दिसंबर में ही सेवानिवृत्त हुए हैं। उनके कार्यकाल के अन्य दस्तावेजों का भी परीक्षण करवाया जा रहा है । अगर किसी अन्य दस्तावेज में भी कोई गड़बड़ी पाई गई तो उसमें भी पृथक  से कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

◇_राजपुर की हत्यारी पत्नी, 4 घंटे में ही पुलिस की गिरफ्त में.》

▪︎राजपुर : न्यूज़ लीडर्स

राजपुर थाना के पुलिस पदाधिकारियों ने ग्राम दानोद में मृतक सुरेश भिलाला के अंधे कत्ल का 4 घंटे में ही पर्दाफाश करने में सफलता प्राप्त की है। गठित टीम ने वैज्ञानिक तकनीकी एवं मनोवैज्ञानिक रूप से अनुसंधान करते हुए अंधे कत्ल का पर्दा फाश किया है।

▪︎कैसे मिली पुलिस को सच्चाई जानने में कामयाबी.》

19 अप्रैल को राजपुर थाने पर सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम दानोद में सुरेश भिलाला अपने घर में मृत अवस्था में पड़ा हुआ पाया गया है। सूचना मिलने पर टीआई श्री राजेश यादव अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और घटना स्थल एवं मृत शरीर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने देखा कि घटनास्थल पर खून पड़ा था एवं उसके निशान गोबर से लिपे हुए 8 से 10 घंटे पूर्व के दिखाई दे रहे थे।  इससे उन्हे ज्ञात हुआ कि मृतक को रात में ही किसी व्यक्ति ने मार डाला था, जबकि उसकी पत्नि का कहना था कि वे और बच्चे रात को खाना खाकर सो गये थे, और सुबह 4 बजे जब मजदूरी के लिए चली गई थी, उन्हे तो गांव के किसी व्यक्ति ने बताया कि उनका पति मर गया है, तब वे मजदूरी से घर आई।

जांच के दौरान आई साक्ष्यों के आधार पर पुलिस की शक की सुई उसकी पत्नी की तरफ घूमी । गोबर से लिपने के बारे में पुछताछ करने पर मृतक की पत्नि ने कहा है मुझे नहीं पता। महिला आरक्षक ललीता के द्वारा बारीकी से देखा गया तो उसकी पत्नि के कपड़ो पर खून लगा होना पाया गया। जब पत्नी से खून लगने के संबंध पूछा गया तो वह संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाई एवं पुलिस को गुमराह करती रही ।

अंततः  मनोवैज्ञानिक, वैज्ञानिक, आधार पर पूछताछ करने पर मृतक की पत्नि पुलिस के सवालों में उलझ गई एवं अंततः उसने स्वीकार किया कि रात में पति शराब ज्यादा पिए हुआ था, गाली गलौज कर रहा था। इसलिए गुस्से में आकर मैंने दाराते से उसके सिर में वार किए थे जिससे उसकी मृत्यु हो गई। घटना छुपाने के लिए उसने खून को गोबर से लिप दिया था एवं सुबह सुबह जल्दी मजदूरी के लिए निकल गई थी ताकि कोई उस पर शक नही कर सके। पुलिस ने पत्नी से पूछताछ कर घटना में प्रयुक्त दराता एवं खून लगे कपड़े भी जब्त किए हैं । आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया जाएगा।

▪︎और अंत में.》

एसपी श्री दीपक कुमार शुक्ला के निर्देशन में टी आई राजेश यादव, सऊनि प्रताप जाधव, प्रधान आर अनिल सोलंकी, श्री हेमराज राणे, महिला आर ललीता, अंजली, आर गेंदालाल, बलदेव, संजय की टीम का गठन किया। जिसने इस अंधें कत्ल का पर्दाफाश किया।

○_खरगोन जिले की ख़बरे,

◇_खरगोन में गुरुवार को सुबह 8 बजे से 12 बजे तक कर्फ्यू छूट, कुछ सेवाएं बढ़ाई.》

▪︎खरगोन : न्यूज़ लीडर्स

खरगोन शहर में गुरुवार को सुबह  8 से बजे से 12 बजे महिला पुरुष दोनों को छूट दी जायेगी। इस संबंध में अपर कलेक्टर श्री एसएस मुजाल्दा ने आदेश जारी किये हैं। आदेश के अनुसार यह छूट मेडिकल, दूध, फल सब्जी, किराना, इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक के साथ इलेक्ट्रिक रिपेयरिंग, बर्तन दुकान, हार्डवेयर मटेरियल, मिस्ठान नमकीन सैलून, खाद बीज और आटा चक्की, बैंक व पोस्ट ऑफिस के अलावा गुरुवार से कपड़ा दुकान, कटलरी और ज्वेलरी की दुकानें खोली जा सकेगी। वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही यह छूट पेट्रोल पंप पर लागू नहीं होगी।

◇_खरगोन जिले के प्रवास पर रहेंगे मंत्री श्री पटेल.》

▪︎खरगोन : न्यूज़ लीडर्स

प्रदेश के कृषि एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री कमल पटेल आज गुरूवार को जिले के प्रवास पर रहेंगे। मंत्री श्री पटेल के निर्धारित कार्यक्रम अनुसार वे आज प्रातः 09 बजे इंदौर से रवाना होकर प्रातः 11ः30 बजे खरगोन सर्किट हाऊस पहुंचेंगे। यहां पर जिला प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था के संबंध में बैठक करेंगे। इसके पश्चात मंत्री श्री पटेल भाजपा के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। बैठक पश्चात मंत्री श्री पटेल सायं 04 बजे खरगोन से भापोल के लिए सनावद, पुनासा, कन्नोद, आष्टा एवं सीहोर मार्ग से भोपाल के लिए रवाना होंगे।

◇_खरगोन कर्फ्यू ढील में देशी ठंडक की भी खरीदारी.》

▪︎खरगोन :न्यूज़ लीडर्स

खरगोन शहर में हुए उपद्रव के बाद पहली बार सुबह 10 बजे से दोपहर 4 बजे तक महिला-पुरुष को छूट दी गई। यह छूट बैंक अपर पोस्ट ऑफिस पर भी लागू रही। छूट के दौरान नागरिकों ने बिना खोंफ और डर भय के खरीदारी की। निमाड़ में बढ़ती गर्मी के बीच कर्फ्यू में छूट के बाद मिट्टी से बने बर्तनों के लिए पथ विक्रेताओं ने भी अपना व्यापार प्रारम्भ किया। खरगोन शहर के सभी बाजार वाले क्षेत्रों में नागरिकों ने अच्छी खरीदारी की।

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!