NLS स्पेशल

NEWS Leaders : आजादी और गांधी को याद दिलाने कांग्रेस की ‘आज़ादी की गौरव यात्रा’ 60 दिन में 1200 किमी चल राजघाट पहुंचेगी

आजादी और गांधी को याद दिलाने कांग्रेस की ‘आज़ादी की गौरव यात्रा’ 60 दिन में 1200 किमी चल राजघाट पहुंचेगी

“कांग्रेस ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में गुजरात के गांधी आश्रम से बुधवार को ‘आजादी गौरव यात्रा’ शुरू की। इसमें स्वतंत्रता संग्राम तथा 1947 के बाद देश के विकास में पार्टी की भूमिका को रेखांकित किया जाएगा।”

देश : न्यूज़ लीडर्स

कांग्रेस की ‘आजादी गौरव यात्रा’ का आज दूसरा दिन है,
आजादी के 75 साल पूरे होने पर गुजरात कांग्रेस ने आजादी की गौरव यात्रा अहमदाबाद के गांधी आश्रम से शुरू की। गांधी आश्रम पर बुधवार को प्रदेश कांग्रेस के नेता एकत्र हुए। “जरा याद करो कुर्बानी” के जयघोष के साथ आजादी गौरव यात्रा की शुरुआत हुई।

“गुजरात के साबरमती आश्रम की पावन भूमि से कांग्रेस पार्टी की ओर से स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 1200 किलोमीटर की “आजादी की गौरव यात्रा” की शुरू की गई है”

देखिये यात्रा के शुभारंभ

गौरव यात्रा 1 जून को नई दिल्ली राजघाट पहुंचेगी जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी व अन्य वरिष्ठ नेता इसका समापन कराएंगे। यात्रा गुजरात से प्रारंभ होकर राजस्थान, हरियाणा होते हुए दिल्ली में प्रवेश करेगी। करीब 12 सौ किलोमीटर की इस यात्रा में तीन लाख से अधिक लोगों से संपर्क कर कांग्रेस कार्यकर्ता कांग्रेस के इतिहास, आजादी के आंदोलन, स्वतंत्रता संग्राम में स्वतंत्रता संग्राम में महापुरुषों की भूमिका तथा आज़ाद भारत में कांग्रेस प्रधानमंत्री व सरकारों के कामकाज से अवगत कराएंगे।


“सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने यात्रा आयोजित करने का फैसला किया, ताकि हमारी नई पीढ़ी को ब्रिटिश राज से आजादी हासिल करने में हमारे नेताओं द्वारा किए गए बलिदानों से अवगत कराया जा सके।”

▪︎ गाँधी पथ ही देश को शांति, प्रेम, सद्भाव की राह लेकर जाएगा.》

कांग्रेस पार्टी ने यात्रा को लेकर कहा है की,

देखिये वीडियो

आजादी और गांधी को याद दिलाने कांग्रेस की ‘आज़ादी की गौरव यात्रा’ 60 दिन में 1200 किमी चल राजघाट पहुंचेगीश और देश की आज़ादी बचाने के दृढ़-संकल्प के साथ आज़ादी गौरव यात्रा निकल रही है। ये यात्रा नफरत और हिंसा को मिटाने के संकल्प के साथ प्रेम, सद्भाव व भाईचारे का संदेश देते हुए कांग्रेस के योगदान का उल्लेख करेगी। गाँधी पथ ही देश को नफरत और हिंसा से निजात दिलाएगा। गाँधी पथ ही देश को शांति, प्रेम, सद्भाव की राह पर लेकर जाएगा।

साबरमती आश्राम

”तिरंगे की छाँव तले, आओ मिलकर साथ चलें। कांग्रेस के सिद्धांतों ने, नेतृत्व ने, विचारधारा ने देश को आज़ादी दिलाई। आज फिर उन्हीं सिद्धांतों पर आगे बढ़ते हुए कांग्रेस के योद्धा लंबे संघर्षों के बाद अर्जित की गई आज़ादी को बचाने के लिए निकले हैं।”

▪︎आज़ादी गौरव यात्रा का ब्यौरा.》

यह यात्रा महात्मा गांधी को समर्पित स्मारक राज घाट पर समाप्त होने से पहले गुजराथ, राजस्थान  हरियाणा और दिल्ली से होकर गुजरेगी। यह यात्रा 60 दिन में सम्पन्न होगी। सेवा दल के लालजी देसाई ने कहा, ‘‘पैदल मार्च के दौरान कम से कम 100 स्वयंसेवक मौजूद रहेंगे।

अगले दो महीने में चार राज्यों से होकर गुजरने के दौरान और सदस्य तथा समर्थक उनके साथ जुड़ेंगे।” यात्रा के दौरान स्थानीय कलाकारों द्वारा पारंपरिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

News Leaders

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!